CricZebra

Home सभी खबरें ऋषभ और पांड्या के दम पर भारत ने जीता तीसरा वनडे, 2-1 से श्रृंखला भी कब्जाई

ऋषभ और पांड्या के दम पर भारत ने जीता तीसरा वनडे, 2-1 से श्रृंखला भी कब्जाई

0
ऋषभ और पांड्या के दम पर भारत ने जीता तीसरा वनडे, 2-1 से श्रृंखला भी कब्जाई

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही 3 मैचों की वनडे सीरीज का आखिरी मुकाबला मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में खेला गया. जहां भारत ने इंग्लैंड 5 विकेट से हराकर सीरीज 2-1 से जीत ली. भारत के आमंत्रण पर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लैंड की टीम 45.5 ओवर में 259 रन बनाकर ऑल आउट हो गई. जिसके बाद भारतीय टीम ने इस लक्ष्य को 42.1 ओवर में अपने नाम किया.

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने इस अहम मुकाबले में टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया. जिसके बाद इंग्लैंड की तरफ से पहले ओवर में ही जेसन रॉय ने 12 रन बना दिए. लेकिन दूसरा ओवर भारतीय टीम की तरफ से फेंकने आए मोहम्मद सिराज ने पहले बेयरस्टो और उसके बाद उन्होंने जो रूट को उसी ओवर में पवेलियन भेजते हुए इंग्लैंड की टीम को शूरू में ही 2 बड़े झटके देने का काम किया. हालांकि रॉय ने इसके बाद बेन स्टोक्स के साथ मिलकर पारी को संभालना शुरू किया और स्कोर को 66 रन तक लेकर गए थे, लेकिन रॉय 41 के निजी स्कोर पर हार्दिक पांड्या का शिकार बन गए.

जिससे इंग्लैंड की टीम ने पहले 10 ओवरों में अपने 3 अहम विकेट गंवा दिए थे. यहां से लगातार अंतराल में विकेट गिरने का सिलसिला जारी देखने को मिला, लेकिन कप्तान जोस बटलर ने एक छोर से टीम की पारी को संभालने की कोशिश की और 60 अहम रनों की पारी खेली. हालांकि इसके बावजूद इंग्लैंड की टीम ने एक समय 199 के स्कोर पर अपने 7 विकेट गंवा दिए थे.

यहां से डेविड विली और क्रेग ओवर्टन के बीच में एक छोटी साझेदारी देखने को मिली जिससे इंग्लैंड की पारी किसी तरह 250 का स्कोर पार करने में कामयाब हो सकी और 45.5 ओवरों में 259 रन बनाकर सिमट गई. भारत की तरफ से गेंदबाजी में हार्दिक पांड्या ने 4, युजवेंद्र चहल ने 3 विकेट अपने नाम किए वहीं सिराज ने 2 जबकि जडेजा ने 1 विकेट हासिल किया.

260 रनों के स्कोर का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत काफी निराशाजनक देखने को मिली. जिसमें धवन सिर्फ 1 रन बनाकर पवेलियन लौट गए वहीं इसके बाद कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली 17-17 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए. जिससे भारतीय टीम ने सिर्फ 38 के स्कोर पर अपने 3 अहम विकेट गंवा दिए थे. जिसके बाद सूर्यकुमार यादव और पंत के बीच में एक छोटी साझेदारी देखने को मिली और भारतीय टीम को 72 के स्कोर पर चौथा झटका सूर्या के रूप में लगा.

इस समय तक इंग्लैंड की टीम पूरी तरह से मैच में हावी दिखाई दे रही थी, लेकिन हार्दिक पांड्या ने मैदान पर उतरने के साथ पंत के साथ मिलकर आक्रामक अंदाज में बल्लेबाजी करना शुरू किया. जिससे अचानक भारतीय टीम की वापसी देखने को मिली और इसके बाद इंग्लैंड की टीम को बिल्कुल भी वापसी का मौका नहीं मिला. दोनों के बीच में 5वें विकेट के लिए 100 से अधिक रनों की साझेदारी देखने को मिली.

जिसमें हार्दिक पांड्या तो 55 गेंदों में 71 रनों की पारी खेलकर पवेलियन लौट गए. लेकिन पंत ने अपना पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे शतक पूरा करने के साथ टीम को इस मैच में 5 विकेट से जीत दिलाकर वापस लौटे. ऋषभ पंत ने 113 गेंदों में 125 रनों की नाबाद पारी खेली जिसमें 16 चौके और 2 शानदार छक्के भी देखने को मिले.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here