CricZebra

Home सभी खबरें आवेश- अर्शदीप के दम पर भारत ने जीता चौथा टी20 मैच, रोहित ने तोड़ा अफरीदी का रिकॉर्ड

आवेश- अर्शदीप के दम पर भारत ने जीता चौथा टी20 मैच, रोहित ने तोड़ा अफरीदी का रिकॉर्ड

0
आवेश- अर्शदीप के दम पर भारत ने जीता चौथा टी20 मैच, रोहित ने तोड़ा अफरीदी का रिकॉर्ड

आवेश खान (2/17) और अर्शदीप (3/12) की दमदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने वेस्टइंडीज को चौथे वनडे में 59 रन से हरा दिया. इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने टी20 सीरीज़ भी अपने नाम कर ली है. भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 192 रन बनाए थे. जिसके जवाब में वेस्टइंडीज 19.1 ओवर में 132 रन पर सिमट गई.

टीम इंडिया के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने सिर्फ 16 गेंदों में 33 रनों की आक्रामक पारी के साथ जोरदार शुरआत की और सूर्यकुमार यादव (24) का भी उन्हें बखूबी साथ मिला. हालांकि, दोनों पावरप्ले में पांचवें और छठे ओवर में आउट हो गए. इसके बाद वेस्टइंडीज ने रनों की रफ्तार पर कुछ लगाम कसी, लेकिन ऋषभ पंत (44), संजू सैमसन (30 नाबाद) और फिर आखिर में अक्षर पटेल (20 नाबाद) की तूफानी पारियों के दम पर भारत ने 6 विकेट खोकर 191 रन बनाए. वेस्टइंडीज के लिए अल्जारी जोसफ सबसे सफल और सबसे किफायती गेंदबाज साबित हुए.

इसके जवाब में वेस्टइंडीज ने तेज शुरुआत की कोशिश की, लेकिन चौथे ओवर की शुरुआत तक ही उसने 2 विकेट गंवा दिए. इसके बावजूद टीम के कप्तान निकोलस पूरन (24 रन, 8 गेंद) ने क्रीज पर आते ही तूफानी अंदाज दिखाना शुरू कर दिया. पांचवें ओवर में उन्होंने अक्षर पटेल के खिलाफ 3 छक्के और 1 चौका जमाया, लेकिन उसी ओवर की आखिरी गेंद पर काइल मेयर्स की गलती से वह रन आउट हो गए. इस तरह सिर्फ 5 ओवरों में 49 रन बनाने के बावजूद वेस्टइंडीज ने तीसरा विकेट गंवा दिया. विंडीज टीम इस झटके से नहीं उबर पाई और इसके बाद लगातार अंतराल पर विकेट गिरते रहे.

रोवमन पावेल (24) ने स्कोर और रनों की रफ्तार बढ़ाने की कुछ कोशिश जरूर की और दो दमदार छक्के लगाए, लेकिन अक्षर पटेल की एक फुलटॉस गेंद को बाउंड्री के बाहर पहुंचाने में नाकाम रहे और आउट हो गए. इसी तरह विंडीज टीम ने कुछ और विकेट लॉन्ग ऑन और लॉन्ग ऑफ बाउंड्री पर दे दिए. शुरुआती मैचों में बुरी तरह मार खाने वाले आवेश खान पर टीम ने भरोसा जताया था और उन्होंने इसे सही साबित किया. आवेश (2/17) और उनके साथ अर्शदीप सिंह (3/12) ने मिलकर न सिर्फ विकेट झटके बल्कि रनों की रफ्तार पर भी ब्रेक लगाया. आखिरकार 19.1 ओवरों में पूरी टीम सिर्फ 132 रनों पर ढेर हो गई.

रोहित शर्मा ने तोड़ा अफरीदी का रिकॉर्ड
रोहित शर्मा ने इस मैच में 33 रन की पारी खेली. उन्होने अकील हुसैन की गेंद पर आउट होने से पहले अपनी पारी में 16 गेंदों का सामना करते हुए 2 चौके और 3 छक्के लगाए. जिसके साथ ही उन्होने इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में पूर्व पाकिस्तानी बल्लेबाज शाहिद अफरीदी का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

रोहित शर्मा ओवर ऑल 410 इंटरनेशनल मैच में 477 छक्के लगा चुके हैं. वहीं अफरीदी ने 525 मैचों में 476 छक्के लगाए हैं. इस मामले में पहले स्थान पर वेस्टइंडीज के क्रिस गेल हैं जिन्होने 483 मैचों में 553 छक्के लगाए हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here