CricZebra

Home सभी खबरें अब्बा इंजीनियर बनाना चाहते थे और बेटे को था क्रिकेट से प्यार, अब टीम इंडिया के लिए खेलेगा मेवात का ‘फरहान कुरैशी’

अब्बा इंजीनियर बनाना चाहते थे और बेटे को था क्रिकेट से प्यार, अब टीम इंडिया के लिए खेलेगा मेवात का ‘फरहान कुरैशी’

0
अब्बा इंजीनियर बनाना चाहते थे और बेटे को था क्रिकेट से प्यार, अब टीम इंडिया के लिए खेलेगा मेवात का ‘फरहान कुरैशी’

भारतीय क्रिकेट टीम को 18 अगस्त से जिम्बाब्वे के खिलाफ तीन मैचों की वनडे इंटरनेशनल सीरीज खेलनी है. इस सीरीज के लिए भारतीय टीम में वॉशिंगटन सुंदर को टीम में चुना गया था, लेकिन कंधे की चोट के चलते वह सीरीज में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने वॉशिंगटन सुंदर के रिप्लेसमेंट का ऐलान कर दिया है. शाहबाज अहमद उनकी जगह टीम में शामिल कर लिए गए हैं. इंग्लैंड में काउंटी मैच के दौरान सुंदर के कंधे में चोट आई थी.

शहबाज अहमद टीम इंडिया में शामिल हो गए हैं. इस बात की जानकारी पिता को भी नहीं थी, लेकिन जब एक वेब पोर्टल ने जानकारी लेने के लिए शहबाज अहमद के पिता से संपर्क किया तो पिता ने कहा कि इस बात की जानकारी तो मुझे खुद आपसे ही मिल रही है, पिता ने बेटे के बारे में बात करते हुए कहा कि यह उसकी 10 साल की मेहनत है, उसकी मेहनत पर अल्लाह की नूर बरसे.

3 इडियट्स के फरहान कुरैशी जैसी शाहबाज़ की कहानी
हरियाणा के मेवात में पैदा हुए शाहबाज की क्रिकेटर बनने की कहानी बेहद दिलचस्प है. उनकी कहानी जानकर फिल्म 3 इडियट्स के फरहान कुरैशी की याद आ जाती है. शाहबाज़ के अब्बा चाहते थे कि वह इंजीनियर बने लेकिन उनकी दिलचस्पी क्रिकेट में थी. लिहाज़ा उन्होने इंजीनियरिंग की पढ़ाई बीच में छोड़कर अपने दिल की सुनी और क्रिकेट पर फोकस किया.

घर वाले चाहते थे इंजीनियर बने शाहबाज़
शाहबाज की इस पारी के बाद आज उनकी काफी प्रशंसा की जा रही है. वैसै कभी मेवात के सिकरावा गांव में पैदा हुए शाहबाज के पैरेंट्स उन्हे इंजीनियर बनाना चाहते थे. हांलकी, उनका रूझान हमेशा क्रिकेट की तरफ ही रहा. लिहाजा इंजीनियरिंग की डिग्री पूरा करने में ही उन्हे 11 साल का वक्त लग गया. पिता अहमद जान पलवल में SDM के रीडर हैं. साल 2011 में उन्होने शाहबाज का दाखिला फरीदाबाद स्थित मानव रचना इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में कराया ताकि वह इंजीनियर बन सके. लेकिन 3 साल की उनकी डिग्री 2022 में पूरी हुई. उन्होने इसी वर्ष अपना एक आखिरी पेपर देकर इसे पूरा किया.

आईपीएल में किया था चौंकाने वाला प्रदर्शन
शाहबाज 2020 से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सदस्य हैं। घरेलू क्रिकेट में जमकर मेहनत और आईपीएल में कुछ बेहतरीन प्रदर्शन ने उन्हें टीम इंडिया में जगह दिलाई है. 27 वर्षीय शाहबाज अहमद एक बैटिंग ऑलराउंडर हैं. लिस्ट-ए में शाहबाज का बल्लेबाजी औसत 47.28 का है, जबकि उनकी गेंदबाजी का औसत 39.20 है. आईपीएल खेलने के बाद से बतौर बल्लेबाज शाहबाज ने सुधार दिखाया है.

शाहबाज ने आईपीएल में 29 मैच खेले हैं. इसमें उन्होंने 18.6 की औसत और 118.72 के स्ट्राइक रेट से 279 रन बनाए हैं। वहीं, गेंदबाजी में शाहबाज ने 13 विकेट लिए हैं. उनका इकोनॉमी रेट 8.58 का है. वहीं, सात रन देकर तीन विकेट उनकी बेस्ट बॉलिंग परफॉर्मेंस है.

आईपीएल 2022 में शाहबाज ने एक अहम पारी खेलकर अपना नाम चमकाया था. शाहबाज ने राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ इस साल पांच अप्रैल को आरसीबी को मिली जीत में अहम भूमिका निभाई थी. उन्होंने 26 गेंद पर 45 रन बनाए. इस दौरान चार चौके और तीन छक्के लगाए। उनका स्ट्राइक रेट 173.08 का रहा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here